Wed. May 22nd, 2024

हरिद्वार। व्यय प्रेक्षक स्वाति शिवम ने मंगलवार को एमसीएमसी (मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति) का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी एवम तकनीकि के दौर में सूचनाओं के आदान प्रदान में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए सोशल मीडिया के विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म यथा फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यू ट्यूब आदि माध्यमों पर भी पैनी नजर रखते हुए निगरानी की जाए। किसी प्लेटफार्म पर फेक न्यूज सामने आने पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए नियमानुसार मुकदमा भी दर्ज कराया जाए। उन्होंने पुलिस सोशल मीडिया सेल के साथ समन्वय बनाए रखने, पैड न्यूज संज्ञान में आने पर व्यय प्रेक्षक को भी पैड न्यूज के संबंध में तत्काल अवगत कराने के निर्देश दिए।

    उन्होंने सी–विजिल रूम के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित क्षेत्र की टीमों को मौके पर पहुंचकर कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि मदिरा की सभी दुकानें निर्धारित समय सीमा के भीतर बन्द रहें। निर्धारित समय सीमा के भीतर शॉप बंद न करने वाले अनुज्ञापियों के विरुद्ध सख़्ती से कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्थान पर अवैध तरीके से शराब का भंडारण नहीं हो पाए।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति धनबल के प्रयोग एवम गैर कानूनी उपहारों के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित न कर सके। उन्होंने सभी को आपसी समन्वय से और अधिक बेहतर तरीके से कार्य करने के निर्देश व्यय अनुवीक्षण तंत्र से जुड़ी टीमों के लिए दिए।

उन्होंने एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, वीवीटी, पुलिस, आबकारी, सहायक व्यय प्रेक्षकों को गहनता से निगरानी करने, व्यय संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष तौर पर निगरानी करने, अंतराजीय व अंतर जनपदीय सीमाओं पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चौधरी, परियोजना निदेशक डीआरडीए केएन तिवारी, सहायक व्यय प्रेक्षक प्रशांत शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे




The post व्यय प्रेक्षक ने मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति का निरीक्षण किया first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *