Sun. Jul 21st, 2024

-चुनाव परिणाम 4 जून को होंगे घोषित
-चुनाव तिथियों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू

देहरादून। चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी है। देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित होंगे। उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। चुनाव तिथियों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव तिथियों का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरा चरण का मतदान 7 मई को, चैथे चरण का मतदान 13 मई को, पांचवें चरण का मतदान 20 मई को, छठे चरण का मदान 25 मई को और अंतिम सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि किसी भी उम्मीदवार का आपराधिक रिकॉर्ड है तो उसे तीन बार अखबार और टीवी पर बताना पड़ेगा। राजनीतिक पार्टी को भी बताना पड़ेगा कि वो उसे टिकट क्यों दे रही है। वहीं उन्होंने मतदाताओं को फर्जी खबरें और असत्यापित जानकारी आगे न बढ़ाने की सलाह दी गई है। चुनाव आयोग ने 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान किया।
उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटें हैं। इन पांच सीटों पर बीजेपी ने कैंडिडेट घोषित कर दिये हैं। बीजेपी ने पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को टिकट दिया। टिहरी से बीजेपी ने राजपरिवार का बहू माला राज्यलक्ष्मी शाह पर भरोसा जताया है। राज्यलक्ष्मी शाह तीन बार टिहरी लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुकी है। हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को चुनावी समर में उतारा है। नैनीताल उधम सिंह नगर सीट पर केद्रीय मंत्री अजय भट्ट पर भाजपा ने फिर से भरोसा जताया है। अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने अजय टम्टा को टिकट दिया है। अजय टम्टा 2014 और 2019 में इसी सीट से सांसद चुके जा चुके हैं। वहीं, कांग्रेस ने अभी तीन सीटों पर प्रत्याशी घोषित किये हैं। इसमें पौड़ी गढ़वाल से पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल चुनावी मैदान में हैं। टिहरी से कांग्रेस ने जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया है। अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट पर कांग्रेस ने फिर से प्रदीप टम्टा पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने हरिद्वार और नैनीताल लोकसभा सीट पर अभी कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है।

The post लोकसभा चुनाव की तिथियों का ऐलान, उत्तराखंड में 19 अप्रैल को होगा मतदान first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *