Sat. Jul 20th, 2024

हरिद्वार। लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से संपन्न कराने हेतु शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की मौजूदगी में ईवीएम, वीवीपैट का भारत निर्वाचन आयोग के ईएमएस–2 सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया। प्रथम रेंडमाइजेशन के द्वारा ईवीएम, वीवीपैट मशीनों को विधानसभावार आवंटित किया गया।प्रथम रेंडमाइजेशन में कुल बूथों के सापेक्ष 125 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट,125 प्रतिशत बैलेट यूनिट और 135 प्रतिशत वीवीपैट का रैंडमाइजेशन हुआ। प्रथम रेंडमाइजेशन में सॉफ्टवेयर से प्राप्त बीयू, सीयू, वीवीपैट मशीनों की सूची मौके पर मौजूद सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि द्वितीय रेंडमाइजेशन नियमानुसार शीघ्र ही ऑब्जर्वर, राजनैतिक पार्टियों की प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। द्वितीय रेंडमाइजेशन के द्वारा बूथों के लिए ईवीएम, वीवीपैट का आवंटन हो जाएगा। ईवीएम संबंधित क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को तकनीकि रूप से सौंपी गई। ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी कैमरों की नजर में कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुरक्षित रखा गया है।
इस दौरान एआरओ लक्ष्मीराज चौहान, कुश्म चौहान, अजयवीर सिंह, प्रेमलाल, वेद प्रकाश, विजय देववाणी, केके गुप्ता, मनीष कुमार सिंह सहित सीपीआई (एम) से आरपी जखमोला, राजीव गर्ग, कॉन्ग्रेस से अमित नौटियाल, सौरभ सैनी, बीएसपी से डॉ.रोहित कुमार, डी.कुमार, बीजेपी से बिन्दर पाल, संदीप राठी आदि उपस्थित थे।

The post राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की मौजूदगी में ईवीएम, वीवीपैट का भारत निर्वाचन आयोग के ईएमएस–2 सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *