Fri. Apr 19th, 2024

मंगलौर/हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मण्डी मैदान मंगलौर में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह में पहुॅचकर 4678.2 लाख की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें से 4561.84 लाख रूपये लागत की 21 योजनाओं का शिलान्यास तथा 116.36 लाख की 8 योजनाओं का लोकार्पण किया।     इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा करते हुए कहा कि बिझोली मार्ग से हरजोली जट तक का बायपास हेतु परीक्षण कराया जायेगा। भगवानपुर बस अड्डा बना है, शीघ्र संचालित किया जायेगा। मंगलौर विधानसभा क्षेत्र के कुछ किसानों की सम्मान निधि खातों में नहीं पहुॅच पा रही है, सम्मान निधि खातों मे पहुॅचाने हेतु जल्दी कार्यवाही कराई जायेगी। मंगलौर में गंगनहर घाट का सौन्दर्यकरण, पर्यटन स्थल का विकास कराया जायेगा, इस घाट का नाम महर्षि कश्यप के नाम पर किया जायेगा। उत्तर प्रदेश की भांति उत्तराखण्ड के किसानों को नहर से जो सिंचित जमीन है अपासी बन्द करेंगे, पूरे उत्तराखण्ड में सिंचाई शुल्क को किसानों से नहीं लिया जायेगा। भगवानपुर क्षेत्र में एससी भवन का निर्माण कराया जायेगा। भगवानपुर बस स्टैण्ड का नाम, उसका काम भी प्रारम्भ कराया जायेगा। रूड़की के सिविल लाईन की जो आन्तरिक सड़के हैं, उसकी बीएमएस डीबीसी द्वारा सड़क व नाली का निर्माण कराया जायेगा। रूड़की के आकाशदीप चैराहे से सालार होस्पीटल होते हुए नहर पटरी तक डमरीकरण द्वारा सड़क निर्माण का कार्य कराया जायेगा। फागपुर क्षेत्र के अन्तर्गत बालावाली से बहने वाली गंगा नदी पर थीम बेस्ड टूरिज्म के तहत निर्माण कार्य कराये जायेंगे। मंगलौर ग्राम में गोपालपुर में अम्बेडकर पार्क का निर्माण कराया जायेगा। ग्राम घौसीपुरा में मैन रोड से होते हुए घौसीपुरा तक इण्टर लाॅकिंग सड़क का निर्माण किया जायेगा। ग्राम नग्ला सलारू में 500 मीटर नाले का निर्माण कराया जायेगा। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त करते हुए कहा कि पूरे क्षेत्र के विकास में कोई भी कमी नहीं आने दी जायेगी। इस अवसर पर पीएम आवास योजना में लाभार्थियों को चाबी, स्वयं सहायता समूह को चेक, पीएम मातृ वंदन योजना के पात्रों को महालक्ष्मी किट भी वितरित की गई।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विकास की मुख्य धारा से पिछड़े अन्तिम छोर के व्यक्ति तक योजनाएं तथा सुविधाएं पहुॅचे, यही ध्येय लेकर सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उन योजनाओं का लाया जा रहा है जोकि गरीबों का उत्थान कर सके, आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीबों का समर्पित सरकार है, गरीब कल्याण, उत्थान एवं गरीबो के मुख्य धारा से जोड़ने की, जीवन स्तर कैसे ऊपर उठाया जाय, इस मूल भावना ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दस साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीब कल्याण हेतु अनेक काम किये गए हैं। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से देश का हर व्यक्ति लाभांवित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हर जरूरतमन्द के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिनका लाभ बिना किसी भेदभाव के जन सामान्य को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि करोना काल में जहां विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी, ऐंसे समय में यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्री वैक्सीनेशन तथा राशन देने की व्यवस्था की और विश्व के 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई। वैश्यिक पटल पर देश का मान-सम्मान, स्वाभिमान बढ़ा है तथा करोना काल में देश की अर्थ व्यवस्था 11वे स्थान पर थी वह 5वे स्थान पर पहुॅच गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे शास्त्र कहते हैं, वसुधैव कुटुम्बकम, जिस पर सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक-एक पल, एक-एक क्षण देश के विकास हेतु समर्पित है। उन्होंने उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्य शैली एवं जनता के प्रति समर्पण भाव के बारे में विस्तार से अनुभव साझा किये।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर से धारा 370 हटाकर दो विधान, दो निसान, दो प्रधान की व्यवस्था का खत्म करने का काम किया। उन्होंने कहा कि देश में शान्ति का माहौल बना है। 10 साल पहले त्यौहारों पर घर से बाहर निकलने पर आतंकवादी हमले का खतरा रहता था। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों से जो जन कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, क्या वह पहले से शुरू नहीं हो सकती थीं, इस विषय में सभी को सोचना होगा।
उन्होंने कहा कि देवभूमि में हिंसात्मक कार्यो एवं उपद्रव रोकने एवं हिंसात्मक अपराध पर सख्ती से कार्यवाही करने के लिए सख्त कानून बना रहे हैं। उपद्रव में हुए नुकसान की भरपाई उपद्रव्यों से वसूल की जायेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर सांसद डाॅ.रमेश पोखरियाल निशंक, महेन्द्र भट्ट, कल्पना सैनी आदि द्वारा भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये गए।
कार्यक्रम में सासद नरेश बंसल, अध्यक्ष जिला पंचायत किरण चैधरी, पूर्व विधायक प्रणब सिंह चैम्पियन, देशराज कर्णवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति, राजपाल सिंह, मास्टर सत्यपाल सिंह, जमीर हसन अंसारी, मधु सिंह, अफ़जाल अली, मयंक गुप्ता, रोबिन चैधरी, वैजयंती माला कर्णवाल, प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा राकेश गिरी, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह सहित क्षेत्रीय जनता व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

The post मुख्यमंत्री धामी ने मंगलौर में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह में 4678.2 लाख की योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *