Sat. Jul 20th, 2024

रुद्रप्रयाग।   देश में 18 वीं लोकसभा गठित होने जा रही है और इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। प्रदेश में पहले चरण में 19 अप्रैल को पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया होगी। जनपद में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने को जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। जनपद के स्कूलों, कॉलेज, नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान के तहत लोकतांत्रिक मूल्यों की जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही जागरूक मतदाता बनने की शपथ भी लोगों को दिलाई जा रही है।

अभियान के दौरान पहली बार मतदान करने जा रहे युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। युवाओं का कहना है कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में वो अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपनी ओर से आहुति डालना चाहते हैं। युवाओं ने सभी अन्य मतदाताओं को भी 19 अप्रैल को अपने बूथ पर पहुँच कर मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान देने की अपील की। बता दें कि जनपद में कुल 195623 मतदाता हैं जिसमें 97250 पुरुष, 98373 महिला एवं 18 से 19 वर्ष वाले 5295 युवा मतदाता हैं। वहीं 5309 सेवायोजित, 2311 दिव्यांग एवं 1563 ऐसे मतदाता हैं जिनकी उम्र 85 वर्ष से अधिक है।

क्या कहते हैं युवा:-

इस वर्ष मुझे पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिल रहा है। मेरे लिए यह बेहद शानदार अनुभव होगा कि देश के लोकतंत्र को मजबूत करने में मेरा भी योगदान रहेगा। आप सभी लोग भी अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

अंकित बुटोला, फर्स्ट टाइम वोटर

पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्सुक हूँ। एक सशक्त लोकतंत्र एवं मजबूत राष्ट्र निर्माण के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग सभी को करना चाहिए। जनपद के सभी युवाओं से अपील है 19 अप्रैल को अपने बूथ पर पहुँच कर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

लखबीर सिंह, फर्स्ट टाइम वोटर

यह चुनाव का पर्व देश का गर्व है। देश की लोकतांत्रिक मजबूती एवं एक सशक्त सरकार के गठन के लिए हर व्यक्ति का वोट महत्पूर्ण है। मैं 19 अप्रैल को सबसे पहले मतदान करने जाऊँगी उसके बाद दूसरे काम करूंगी। आप सभी से भी अपील है कि अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

अंकिता रावत, फर्स्ट टाइम वोटर

यह लोकतंत्र की खूबसूरती ही है कि मुझे और 18 वर्ष के ऊपर के सभी मतदाताओं को अपनी सरकार चुनने का मौका मिलता है। चुनाव के इस महापर्व में सभी की भागीदारी जरूरी है। लोकतंत्र एवं राष्ट्र की मजबूती के लिए सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

शिवानी, फर्स्ट टाइम वोटर

पहली बार मतदान करने जा रही हूँ, एक जिम्मेदारी का एहसास हो रहा है। उम्मीद है सभी मतदाता अपनी इस जिम्मेदारी को समझेंगे और 19 अप्रैल को अपने बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।




The post पहली बार मतदान को उत्साहित हैं जनपद के युवा first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *