Fri. Apr 19th, 2024

हरिद्वार । लोकसभा सामान्य निर्वाचन में गुरूवार को नामांकन स्क्रूटनी (संवीक्षा) के दिन हरिद्वार संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा सामान्य प्रेक्षक लोचन सेहरा की मौजूदगी में नामांकन पत्रों की स्कूटनी (जांच) की गयी। जांच में 7 प्रत्याशियों के नामांकन में विभिन्न कमियां पाए जाने पर नियमानुसार निरस्त किए गए।

रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल ने नामांकन पत्र स्कूटनी/जांच दौरान मौजूद प्रत्याशियों एवम प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि सभी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का अक्षरसह अनुपालन करना सुनिश्चित करें तथा रैली, वाहनों की पूर्व अनुमति ले और अनुमति पत्र को वाहन के मुख्य सीसे पर लगाना भी सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी टीमें पैनी नजर रखे हुये है इसलिए प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि प्रचार के दौरान आचार संहिता का अनुपालन करें व पेड, फेक न्यूज से बचें। उन्होने कहा कि निर्वाचन में प्रचार सम्बन्धित व्यय को निर्धारित पंजीका में नियमित अंकन करें व नियत तिथियों में व्यय प्रेक्षक को अवलोकन भी कराये। उन्होने सभी प्रत्याशी प्रतिनिधियों से रंेडमाईजेशन के दौरान उपस्थित रहने की अपील की। उन्होने कहा कि निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को प्रलोभन देने वाली सभी वस्तुए जैसे मदिरा, धन–बल अन्य सामाग्री पूर्णतः प्रतिबन्धित है व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग भी पूर्णतह प्रतिबन्धित है इसलिए प्लास्टिक का उपयोग कतई न करेें। उन्होने कहा कि प्रत्याशी को निर्वाचन से सम्बन्धित जिज्ञासा व शंका हो तो वे कन्ट्रोल रूम, सुविधा एप व उनसे भी जानकारी ले सकते है।

सामान्य प्रेक्षक ने कहा भी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए सभी प्रत्याशी निर्वाचन की मर्यादा को बरकरार रखें। उन्होने कहा कि निर्वाचन से सम्बन्धित किसी प्रकार जानकारी या शंका हो तो वे उनसे फोन पर वार्ता भी कर सकते है।




The post जांच में 7 प्रत्याशियों के नामांकन में कमियां पाए जाने पर नियमानुसार निरस्त किए गए first appeared on viratuttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *