पुणे से 70 दिन की भारत यात्रा पर निकली यह टीम, 22वें दिन पहुंची टनकपुर, एडवेंचर स्पोर्ट्स का लिया मजा

पुणे से 70 दिन की भारत यात्रा पर निकली यह टीम, 22वें दिन पहुंची टनकपुर, एडवेंचर स्पोर्ट्स का लिया मजा

चंपावत: यदि आप विदेश की यात्रा करने का सोच रहे हैं तो थोड़ा सब्र रखे और सोचें की क्या आपने अपने देश को ठीक से देखा है. आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कार से भारत भ्रमण पर निकले हैं. देश के आधे हिस्से में घूमने के बाद उन्हें भारत की कई विविधताओं के बारे में पता चला. अब वे इस यात्रा में घूमते हुए सभी को भारत दर्शन करने का संदेश दे रहे हैं. उनका कहना है कि एक हमारा भारत ही ऐसा देश है जहां आपको हर मौसम, हर टूरिस्ट प्लेज, हर एडवेंचर का मजा मिल सकता है. इसके लिए आपको कहीं दूसरे देश जाने की जरूरत नहीं है. महाराष्ट्र के पुणे से 70 दिन की भारत यात्रा पर निकले प्लेसिस अराउंड पुणे एडवेंचर क्लब के तीन सदस्य टीम उत्तराखंड के टनकपुर पहुंच चुके हैं. मेप माई कंट्री अभियान के तहत निकले तीन सदस्य को आज इस ट्रिप के 22 दिन हो चले हैं.

पुणे से कार में चली यह टीम भारत के 26 स्टेट को कवर करने और उनकी सीमाओं को छुने के अभियान में लगभग 20 हजार किलोमीटर की यात्रा कर रही है. इस कड़ी में वे आज टनकपुर पूर्णागिरी के बूम क्षेत्र पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में एडवेंचर स्पोर्ट्स को जानने के लिए शारदा नदी में राफ्टिंग भी की.

मैप माय कंट्री अभियान के तहत कर रहे यात्रा

इस दौरान टीम लीडर जयकुमार ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि वे महाराष्ट्र के पुणे में अपना एडवेंचर क्लब चलाते हैं. वे मैप माय कंट्री अभियान के तहत भारतवर्ष की दो हजार किलोमीटर की यात्रा पर निकले हैं. उनका अभियान 70 दिन तक भारत के वेस्ट नॉर्थ ईस्ट व साउथ सभी पार्ट से होकर लगभग 26 स्टेट की सीमाओं को छूने का है. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत को जानने वहां के विभिन्न कल्चर, मौसम, टूरिस्ट प्लेस, एडवेंचर की संभावनाओं को तलाशने का है. और पूरे भारत वर्ष को बताने का है.

इसके साथ ही इस टीम ने उत्तराखंड पहुंचकर वहां के नैसर्गिक सौंदर्य की बेहद प्रशंसा की. वहीं उन्होंने उत्तराखंड के लोगों की बहुत की प्रशंसा की. साथ ही उत्तराखंड में बहुत खूबसूरत प्लेस शानदार मौसम एडवेंचर स्पोर्ट्स की संभावनाओं को देखते हुए अन्य लोगों को भी उत्तराखंड आने का न्योता दिया.

भारत दर्शन का दिया मैसेज

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत बेहद खूबसूरत देश है जहां पर विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग मौसम, खूबसूरत प्लेस, विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थल, साहित्यिक पर्यटन स्थल के साथ ही उत्तराखंड व हिमाचल जैसी खूबसूरत स्थान भी है. इसलिए तो भारत के लोगों से अपील करना चाहते है कि वह भारत से बाहर न जाकर अपने भारत के ही विभिन्न स्थानों पर घूम कर उनको जानने का प्रयास करें. भारतवर्ष के लोगों को इन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं से रूबरू कराने के उद्देश्य से ही उनकी टीम अपने 70 दिन की यात्रा पर भारत भ्रमण पर निकला है.

The post पुणे से 70 दिन की भारत यात्रा पर निकली यह टीम, 22वें दिन पहुंची टनकपुर, एडवेंचर स्पोर्ट्स का लिया मजा first appeared on Humara Uttarakhand.

    Post Comment

    Share