Home » देश में अब आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, ये है नया टाइमटेबल।

देश में अब आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, ये है नया टाइमटेबल।

by admin

देश में अब आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, ये है नया टाइमटेबल…..

दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने बैंक के ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे दिया है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने बीते रविवार को मार्केटिंग समय में बदलाव के साथ- साथ बैंक के समय ( Banking Hours) में भी बदलाव किया है. जहां मार्केट में ट्रेडिंग का समय 10 बजे की बजाय अब 9 बजे कर दिया गया है वहीं आज से बैंक भी सुबह 9 बजे से खुलें. आरबीआई की ओर से सोमवार 18 अप्रैल 2022 से देश में बैंकों के खुलने का नया समय लागू होगा।

इससे बैंकिग कामकाज निपटाने के लिए ग्राहकों को 1 घंटा और अधिक मिलेगा. बैंको के लगातार 4 दिन तक बंद होने के बाद ग्राहकों को नई खुशखबरी मिली है।

इस वजह से घटे थे बैंको के काम करने के घंटेबता दें बैंकों के काम करने के घंटो को कोरोना संक्रमण के कारण कम किया गया था. लेकिन परिस्थितियों के सामान्य होने के चलते बैंकों के काम करने के समय में ये नया बदलाव किया गया है।

ग्राहकों को मिल रही है यह सुविधाबता दें हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने सभी बैंकों को कार्ड़लेस ट्रांजैक्शन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. यानि बहुत जल्द सभी बैंक के ग्राहकों को एटीएम से कार्डलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी।

ट्रेडिंग के समय के साथ बैंकिग कामकाज का समय भी बदला।

अब बैंकों का कामकाज करने के लिए ग्राहकों को अधिक समय मिलेगा।