Home » अब IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग का प्रोसेस, जान लीजिये वरना नहीं मिलेगी सीट।

अब IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग का प्रोसेस, जान लीजिये वरना नहीं मिलेगी सीट।

by admin

अब IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग का प्रोसेस, जान लीजिये वरना नहीं मिलेगी सीट….

दिल्ली: अगर आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते हैं ये खबर आपके बेहद काम की है. IRCTC के अकाउंट से कोई एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते हैं, इससे ज्यादा टिकट बुक करने के लिए आपको अपना अकाउंट Aadhaar से लिंक करना होता है. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने जा रहा है. अब आपको केवल एक टिकट के लिए भी आधार की डिटेल्स देना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसकी डिटेल।

आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बदलने जा रहा है। अगली बार एक भी रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएं तो हो सकता है कि IRCTC आपसे PAN, आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांगे. दरअसल रेलवे टिकट के दलालों को टिकट बुकिंग के सिस्टम से बाहर करने के लिए IRCTC ये कदम उठाने जा रहा है. IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा. IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है।

PAN, Aadhaar से लिंक होगा रेलवे का टिकट
रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था. आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है. इससे हम टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है.

सिस्टम को जल्द ही शुरू करेंगे’
अरुण कुमार ने बताया कि हमें सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की जरूरत है. आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा. हम इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर देंगे. अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है.

related posts

Leave a Comment

Share