Home » उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए फिर तेजी से बढ़ी ग्रीन कार्ड की मांग।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए फिर तेजी से बढ़ी ग्रीन कार्ड की मांग।

by admin

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए फिर तेजी से बढ़ी ग्रीन कार्ड की मांग…..

देहरादून: चारधाम तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही फिर ग्रीन कार्ड की मांग तेजी से बढ़ी है। उत्तराखंड के अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओड़ीसा आदि राज्यों के बड़ी संख्या में तीर्थयात्री चारधाम यात्रा पर आने लगे हैं।

यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही चारधाम यात्रा पर जाने वाली गाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके साथ ही ग्रीन कार्ड की भी मांग बढ़ गई है। परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो फिलहाल ऋषिकेश में प्रतिदिन 100 के करीब ग्रीन कार्ड बनाए जा रहे हैं।

आरटीओ डीसी पठोई ने बताया कि फिलहाल चारधाम यात्रा पर जाने वाली गाड़ियों के लिए प्रस्थान को ग्रीन कार्ड बनाए जा रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि एक सप्ताह बाद तीर्थयात्रियों की संख्या और तेजी से बढ़ेगी। ऐसे में न सिर्फ गाड़ियों की संख्या बढ़ने की संभावना है, वरन ग्रीन कार्ड की भी मांग तेजी से बढ़ेगी।

यात्रा पर जाने वाली गाड़ियों के लिए ग्रीन कार्ड बनाने में दिक्कत न हो, इसके लिए ऋषिकेश में पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। यात्रा पर जाने वाली सभी गाड़ियों का ग्रीन कार्ड बनाया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रा पर जा रही गाड़ियां तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षित है या नहीं। साथ ही गाड़ियों में तीर्थयात्रियों की संख्या का भी पता लगाने के साथ यह आंकड़ा जुटाया जाता है कि दूसरेेेेे राज्यों के कितने तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा की।

related posts

Leave a Comment

Share