पर्वतीय इलाकों में जल्द मिलेगा स्वास्थ्य विभाग को लाभ, शुरू हुई स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के भर्ती की तैयारियां

पर्वतीय इलाकों में जल्द मिलेगा स्वास्थ्य विभाग को लाभ, शुरू हुई स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के भर्ती की तैयारियां

देहरादून: उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों के लोगों को जल्द ही स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का लाभ मिलने जा रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ‘यू कोट, वी पे’ के माध्यम से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के हुए साझात्कार में स्वास्थ्य सचिव डॉ आर. राजेश कुमार ने यह बात कही.

कार्यक्रम के दौरान डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि प्रदेश के पर्वतीय जनपदों में प्राय: देखा गया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर, दवाईयां, आधुनिक चिकित्सा उपकरण की सुविधाएं हैं, पर प्रदेश के कुछ स्थानों पर स्पेशलिस्ट डाक्टरों के रिक्त पदों के कारण आमजन को पूर्णता सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था. शीघ्र ही इन रिक्त पदों पर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की नियुक्ति हो जाएगी. इससे आम जन को गुणवत्ता पूर्ण उच्च स्वास्थ्य सुविधा अपने नजदीकी चिकित्सालय में मिल सकेगी ताकि स्थानीय निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ अपने ही क्षेत्र में मिल सके.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया की प्रथम चरण में 47 स्पेशलिस्ट डॉक्टर जिसमें पैथोलॉजिस्ट, गायनोलॉजिस्ट, एनेस्थेटिक, सर्जन, पीडियाट्रिशन, ऑर्थोपेडिक आदि ने साझात्कार में प्रतिभाग किया गया है. शीघ्र ही ‘यू कोट, वी पे’मॉडल का दूसरा चरण भी किया जाएगा. उन्होंने बताया चयनित डॉक्टरों की सूची तैयारकर जल्द नियुक्ति दी जाएगी, जिससे की आमजन को स्वास्थ्य लाभ मिल सके.

The post पर्वतीय इलाकों में जल्द मिलेगा स्वास्थ्य विभाग को लाभ, शुरू हुई स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के भर्ती की तैयारियां first appeared on Humara Uttarakhand.

    Post Comment

    Share