Home » उत्तराखंड में उत्तराखंड में आज से MBBS और BDS में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, जानिए कितनी सीटें सरकारी और कितनी निजी।

उत्तराखंड में उत्तराखंड में आज से MBBS और BDS में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, जानिए कितनी सीटें सरकारी और कितनी निजी।

by admin

उत्तराखंड में उत्तराखंड में आज से MBBS और BDS में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, जानिए कितनी सीटें सरकारी और कितनी निजी….

देहरादून: एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले का इंतजार खत्म हो गया। एचएनबी मेडिकल विवि ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। शनिवार से अभ्यर्थी पहले चरण की काउंसलिंग में आवेदन कर सकेंगे।

उत्तराखंड में चार सरकारी और तीन निजी मेडिकल कॉलेज हैं। सरकारी में 85 और निजी कॉलेजों में 100 फीसदी सीटें स्टेट काउंसलिंग के जरिये भरी जाती हैं। 50 प्रतिशत स्टेट कोटा और 50 प्रतिशत ऑल इंडिया मैनेजमेंट कोटा होता है। नीट यूजी का परिणाम काफी समय पहले जारी हो गया था, लेकिन फीस तय नहीं होने और महिला आरक्षण का मुद्दा फंसने की वजह से काउंसलिंग में देरी हुई।

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर विजय जुयाल ने बताया कि 22 अक्तूबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी 27 की शाम पांच बजे तक पंजीकरण करा सकेंगे। 27 अक्तूबर दोपहर दो बजे तक च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया चलेगी। पहले चरण की सीटों का आवंटन 30 अक्तूबर को होगा। अभ्यर्थी चार नवंबर तक आवंटित सीट पर दाखिला ले सकेंगे।

एमबीबीएस और बीडीएस काउंसलिंग में शामिल सीटें
सरकारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी स्थित मेडिकल कॉलेज में 106 सीटें, दून मेडिकल कॉलेज में 128 सीटें, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में 127 और अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में 85 सीटें हैं।

निजी मेडिकल कॉलेज हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट में 150, श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज में 150 और गौतम बुद्ध चिकित्सा महाविद्यालय में 150 सीटें हैं। जबकि, दो निजी डेंटल कॉलेजों में सौ-सौ सीटें हैं। इनमें सीमा डेंटल कॉलेज और उत्तरांचल डेंटल कॉलेज शामिल हैं।

related posts

Leave a Comment

Share