बिहार, बंगाल के बाद अब UK में भी सांप्रदायिक तनाव, 700 से ज्यादा लोगों के खिलाफ FIR, जानें पूरा मामला

बिहार, बंगाल के बाद अब UK में भी सांप्रदायिक तनाव, 700 से ज्यादा लोगों के खिलाफ FIR, जानें पूरा मामला

हल्द्वानी: बिहार और पश्चिम बंगाल के बाद अब उत्तराखंड से भी सामुदायिक मामलों को लेकर बवाल होने की खबरे आ रहे हैं. नैनीताल के हल्द्वानी में नमाज से पहले किए जाने वाले वजू को लेकर दो पक्षों में आपस में भिड़ंत हुई थी. इस बवाल के बाद पुलिस ने अब 700 से अधिक लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है.

यह पूरी घटना सोमवार शाम को हल्द्वानी के भोटिया पराव इलाके की है. जहां दो समुदायों के बीच तनाव उस वक्त भड़क गया जब हिंदू संगठनों से संबंधित कुछ लोगों ने आवास विकास कॉलोनी में मुस्लिम समुदाय के लोगों के वजू करने का विरोध किया था. हालांकि नमाज अधिवक्ता जफर सिद्दकी के घर पर अदा की जा रही थी. लेकिन, नमाज से पहले एक प्लॉट में वजू करने के कारण हिंदू संगठनों के कुछ लोगों ने ऐतराज जताया. उनका कहना था कि ये सार्वजनिक स्थान है धार्मिक नहीं.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार बताया गया कि इस मामले में 700 से अधिक लोगों के खिलाफ बलवा और हिंसा में शामिल होने के लिए समुचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है. इससे पहले एक महिला ने पुलिस में शिकायत की थी कि उस खाली स्थान का उपयोग अनधिकृत धार्मिक गतिविधियों के लिए किया जा रहा है. इससे सार्वजनिक जगह पर अशांति फैल रही है.

नमाज पढ़ी जाने वाली जगह सील

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि एक हिंदु संगठन के कुछ सदस्यों के क्षेत्र में एकत्रित होने तथा उनके द्वारा इमाम शाहिद हुसैन को थप्पड़ मारे जाने से तनाव और बढ़ गया था. हुसैन ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई थी. भोटियापड़ाव पुलिस थाने के थानाध्यक्ष हरेंद्र चौधरी मौके पर पहुंचे और पाया कि सिद्दीकी का मकान अवैध निर्माण है जिसके बाद उन्होंने उसे सील कर दिया गया था.

The post बिहार, बंगाल के बाद अब UK में भी सांप्रदायिक तनाव, 700 से ज्यादा लोगों के खिलाफ FIR, जानें पूरा मामला first appeared on Humara Uttarakhand.

    Post Comment

    Share