Home » अब सरकारी स्कलों में प्रवेशोत्सव: पहली से बारहवीं कक्षा तक एक लाख से अधिक बच्चों का हुआ दाखिला।

अब सरकारी स्कलों में प्रवेशोत्सव: पहली से बारहवीं कक्षा तक एक लाख से अधिक बच्चों का हुआ दाखिला।

by admin

अब सरकारी स्कलों में प्रवेशोत्सव: पहली से बारहवीं कक्षा तक एक लाख से अधिक बच्चों का हुआ दाखिला…..

देहरादून : नई कक्षाओं में प्रवेश लेने से वंचित बच्चों के लिए एक से 19 अप्रैल तक विशेष पखवाड़ा और 20 अप्रैल को प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया गया। ग्यारहवीं को छोड़कर कक्षा एक से बारहवीं तक शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए 109286 बच्चों का दाखिला किया गया।

सरकारी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए चलाए गए विशेष अभियान के तहत कक्षा एक से बारहवीं तक एक लाख से अधिक बच्चों ने प्रवेश लिया है। प्रत्येक जिले में सर्वाधित दाखिले करने वाले स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण सीमा जौनसारी ने बताया कि नई कक्षाओं में प्रवेश लेने से वंचित बच्चों के लिए एक से 19 अप्रैल तक विशेष पखवाड़ा और 20 अप्रैल को प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया गया। उन्होंने कहा कि ग्यारहवीं को छोड़कर कक्षा एक से बारहवीं तक शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए 109286 बच्चों का दाखिला किया गया।

जिसमें प्राथमिक स्तर में 45195 बच्चों ने प्रवेश लिया है। जबकि उच्च प्राथमिक में 35496, माध्यमिक स्तर में 21894 और इंटरमीडिएट में 6701 बच्चों ने नया प्रवेश लिया है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से प्रवेशोत्सव के लिए प्रत्येक विकासखंड में प्रभारी नियुक्त किए गए थे।

इसमें प्रभारियों ने विकासखंड के सरकारी स्कूलों में जाकर नए प्रवेश लेने वाले बच्चों और अभिभावकों के साथ प्रवेशोत्सव मनाया है। प्रत्येक जिले में सर्वाधिक नामांकन करने वाले स्कूलों को विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

related posts

Leave a Comment

Share