Home » जानिए वैद दीपक कुमार जी से डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक आराम करना चाहिए क्या कैसे ?

जानिए वैद दीपक कुमार जी से डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक आराम करना चाहिए क्या कैसे ?

by admin

जानिए वैद दीपक कुमार जी से डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक आराम करना चाहिए क्या कैसे ?….

घरेलू नुस्खे: डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक आराम करना चाहिए, डिलीवरी के बाद फिट होने में कितना समय लगता है, डिलीवरी के बाद के लिए केयर टिप्स

प्रसव महिला के लिए एक ऐसा समय होता है जिसमें महिला को बहुत ज्यादा थकावट होने के साथ बॉडी में बहुत से बदलाव आ जाते हैं। तभी कहा जाता है की डिलीवरी के बाद केवल एक शिशु ही जन्म नहीं लेता है बल्कि वह महिला के लिए भी नया जन्म होता है। नोर्मल डिलीवरी के दौरान जहां महिला को असहनीय दर्द सहन करना पड़ता है, वहीँ सिजेरियन डिलीवरी के समय महिला की बॉडी से रक्त बहुत ज्यादा मात्रा में निकलता है, और टाँके लगाए जाते हैं।

ऐसे में डिलीवरी के बाद महिला का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, और साथ ही महिला पर शिशु की बेहतर केयर की जिम्मेवारी भी आ जाती है, जिसके कारण महिला को डिलीवरी के बाद फिट होने में थोड़ा समय लग सकता है। तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला को कितने दिनों तक आराम करना चाहिए।

*नोर्मल डिलीवरी के बाद महिला कब तक करें आराम*
नोर्मल डिलीवरी के बाद महिला को फिट होने में कम समय लगता है, लेकिन फिर भी महिला को चालीस से पैंतालीस दिन तक अच्छे से आराम करना चाहिए। और महिला को पूरी तरह से फिट होने के लिए और शिशु के बेहतर विकास के लिए अपने खान पान में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स युक्त पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

*सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला कब तक करें आराम*
सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला के शरीर को फिट होने में नोर्मल डिलीवरी से ज्यादा समय लगता है, क्योंकि शुरुआत में न तो महिला घी आदि का सेवन नहीं कर सकती है। क्योंकि ऐसा करने से सिजेरियन डिलीवरी के दौरान लगने वाले टांको को ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है।

ऐसे में महिला का शरीर फिट होने में थोड़ा ज्यादा समय लेता है। इसीलिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को कम से कम दो महीने से ज्यादा का समय पूरी तरह से फिट होने के लिए लगता है, और शुरुआत में तो महिला को उठने बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

*डिलीवरी के बाद केयर के लिए कुछ खास टिप्स*
खान पान में शामिल करें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व।
पर्याप्त नींद लें, इससे आपको आराम मिलेगा और जल्दी फिट होने में मदद मिलती है।
हमेशा अपने आस पास किसी को रखें ताकि यदि कोई चीज चाहिए हो तो उसके लिए आपको परेशान न होने पड़े।
सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांको के कारण उठने बैठने में ज्यादा परेशानी होती है, ऐसे में आपको बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपको आराम मिलता है।
सारा दिन लेटे न रहें इसके कारण कमर दर्द बढ़ सकता है ऐसे में पांच से सात मिनट के लिए डिलीवरी के कम से कम दस दिन बाद थोड़ा वॉक करें।
उठने बैठने में तेजी से काम न लें, इसके कारण आपको परेशानी हो सकती है, बल्कि आराम से करवट लेकर उठें।
ज्यादा बात न करें, और मिलने जुलने वालों के साथ ज्यादा देर न बैठें इसके कारण आपको परेशानी हो सकती है, साथ ही इससे इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है।
इसके अलावा शिशु के लिए भरपूर दूध की मात्रा रखने के लिए महिला को अपने खान पान में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

related posts

Leave a Comment

Share