Home » उत्तराखंड में सीएम धामी की इस महत्वपूर्ण मंशा को जल्द मूर्त रूप देगा शासन, चल रहा हैं मंथन।

उत्तराखंड में सीएम धामी की इस महत्वपूर्ण मंशा को जल्द मूर्त रूप देगा शासन, चल रहा हैं मंथन।

by admin

उत्तराखंड में सीएम धामी की इस महत्वपूर्ण मंशा को जल्द मूर्त रूप देगा शासन, चल रहा हैं मंथन….

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट गृह विभाग के जरिए बनाने का फैसला लिया है। अब इसके लिए जल्द कमेटी बनाने की उम्मीदें बढ़ गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने 24 मार्च को अपनी पहली कैबिनेट में उत्तराखंड में यूनिफार्म सिविल कोड लागू करने को मंजूरी दी थी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर गंभीरता साफ दिखाई दें रही हैं ऐसे में माना जा रहा हैं जल्द इसको बनाने के लिए कमेटी का गठन कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने इसका ड्राफ्ट बनाने के लिए गृह विभाग को अधिकृत कर दिया है। प्रमुख सचिव गृह आरके सुधाशु ने इसकी पुष्टि की है। सूत्रों ने बताया कि यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर गठित होने वाली कमेटी के लिए सात-आठ नाम गृह विभाग मुख्यमंत्री को जल्द भेज सकता है।

इसमें न्यायिक सेवा, पूर्व नौकरशाह के साथ ही समाज के प्रबुद्ध नागरिकों का प्रतिनिधित्व शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री धामी के अनुमोदन के बाद कमेटी इसका ड्राफ्ट तैयार करेगी, जिसे बनाने में वक्त लग सकता है। देश में उत्तराखंड पहला राज्य होगा, जिसमें सभी धर्मों के लोगों के लिए एक समान कानून होगा। हालांकि, गोवा में यह कानून लागू है, लेकिन वहां यह व्यवस्था पहले से चली आ रही है।

related posts

Leave a Comment

Share