Home » उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की चारधाम यात्रियों से अपील व्यवस्था सुनिश्चित करने के बाद यात्रा करें शुरू।

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की चारधाम यात्रियों से अपील व्यवस्था सुनिश्चित करने के बाद यात्रा करें शुरू।

by admin

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की चारधाम यात्रियों से अपील व्यवस्था सुनिश्चित करने के बाद यात्रा करें शुरू….

देहरादून : चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी संख्या में उमड़ रही है। स्थिति यह है कि चारधाम में धारण क्षमता से अधिक श्रद्धालु प्रति दिन पहुंच रहे हैं। सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद यात्रियों की बढ़ती संख्या के सामने व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे अपनी यात्रा तब शुरू करें, जब उनके रहने व दर्शन करने की व्यवस्था पहले ही सुनिश्चित हो जाए।

प्रदेश में चारधाम यात्रा गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही तीन मई से शुरू हो चुकी है। अब केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के कपाट भी खुल चुके हैं। यात्रा आरंभ होते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा को उमड़ रहे हैं। दरअसल, इस बार दो वर्ष बाद कोरोना की छाया से मुक्त होकर बिना किसी प्रतिबंध के चार धाम यात्रा शुरू हुई है। सरकार इस कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद भी कर रही थी।

यद्यपि, इस बात का अंदाजा कम था कि यात्रा शुरू होते ही श्रद्धालुओं की इतनी अधिक संख्या चारधाम यात्रा में उमड़ पड़ेगी। इससे स्थिति यह हो रही है कि पहले से ही बुक होने के कारण होटल, रेस्ट हाउस और होम स्टे में यात्रियों को कमरे नहीं मिल पा रहे हैं। बदरीनाथ व केदारनाथ धाम की चोटियों पर इस समय बर्फबारी के कारण तापमान काफी कम हो गया है और रात बेहद ठंडी हो रही है।

इसे देखते हुए सरकार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति चिंतित नजर आ रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रात में तापमान कम होने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने अपनी तरफ से श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था की है और आगे इसमें और बढ़ोतरी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने वर्तमान में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सभी से अपील की है कि यात्रा शुरू करने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर लें। इसके बाद ही आगे की यात्रा करें।

related posts

Leave a Comment

Share