Home » सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा पर कर सकता है बड़ा एलान।

सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा पर कर सकता है बड़ा एलान।

by admin

सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा पर कर सकता है बड़ा एलान….

दिल्ली : CBSE Board Exams Latest News केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10वीं 12वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर अगले एक-दो दिनों में बड़ा एलान कर सकता है। देशभर में कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेतों और लगातार बढ़ रहे कोविड मामले को लेकर फैसला होगा।
देखें Latest Update @cbse.gov.in

CBSE Board Exams Latest News, CBSE Board Exams Cancelled केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर अगले एक-दो दिनों में बड़ा एलान हो सकता है। देशभर में कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेतों के बीच टर्म 2 परीक्षा के आयोजन पर अनिश्चितता की स्थिति बन गई है। खासकर तब जब बड़ी संख्‍या में छात्र कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली समेत कई शहरों में कोरोना के खौफ से स्‍कूल खाली हो गए हैं। ऐसे में आगामी 26 अप्रैल से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर संशय की स्थिति बन गई है। तेजी से बढ़ रहे कोविड संक्रमण को देखते हुए छात्रों और अभिभावकों की मांग है कि या तो बोर्ड परीक्षा होम सेंटर पर ली जाए। या फिर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद कर दी जाए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक छात्र हित को देखते हुए बोर्ड अधिकारी अगले एक-दो दिनों में परीक्षा आयोजन पर कोई बड़ा एलान कर सकते हैं। सीबीएसई अभी देशभर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों पर नजर रखे हुए है। समय और जरूरत के हिसाब से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर फैसला लिया जाएगा। स्‍कूलों के मुताबिक कोरोना केस बढ़ने से 10वीं, 12वीं टर्म 2 परीक्षा होम सेंटरों पर लिए जाने की संभावना बढ़ गई है।

इससे पहले बीते एक सप्‍ताह में दिल्‍ली, एनसीआर, गुड़गांव, नोएडा, यूपी, महाराष्‍ट्र, केरल, गुजरात में बड़ी संख्‍या में छात्रों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा को लेकर नई मांगें सामने आई हैं। बोर्ड के आला अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की कोविड हालात पर नजदीकी है। नया निर्देश मिलते ही छात्रों और स्‍कूलों को इससे अवगत करा दिया जाएगा।

अभिभावकों को छात्रों की सुरक्षा की चिंता।
स्कूलों में कोविड मामले बढ़ने और बड़ी संख्‍या में बच्‍चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद कई माता-पिता और शिक्षक उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। फिलहाल बोर्ड परीक्षाएं छात्रों के सिर पर हैं और एक अगले सप्‍ताह से परीक्षा उनके स्‍कूलों से इतर दूसरे परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हो रही है।

ऐसे में छात्रों और उनके माता-पिता सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षा रद करने या फिर होम सेंटर पर कराने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, सीबीएसई की ओर से अबतक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। बोर्ड अभी वेट एंड वाच की स्थिति में है।

छात्रों को होम सेंटर से मिलेगी राहत
कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने पर कई अभिभावकों ने कोविड 19 सुरक्षा एहतियातों को हटाने को जिम्‍मेदार बताया है। कोविड के लिए स्‍पष्‍ट दिशानिर्देशों की कमी और स्कूलों में स्वच्छता नहीं हाेने पर गंभीर चिंता जताते हुए अभिभावकों का कहना है कि परीक्षा के नाम पर उनके बच्चों की सुरक्षा दांव पर नहीं लगाई जा सकती।

बेहतर हो कि सीबीएसई होम सेंटर पर परीक्षा ले या फिर परीक्षा को सामान्‍य स्थिति तक के लिए टाल दे। बहरहाल 26 अप्रैल से सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा आयोजित हो रही है। दैनिक जागरण सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए ढेरों शुभकामनाएं देता है।

related posts

Leave a Comment

Share