Home » मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के पांच जिलों मे ऐसा रह सकता है मौसम।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के पांच जिलों मे ऐसा रह सकता है मौसम।

by admin

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के पांच जिलों मे ऐसा रह सकता है मौसम….

देहरादून : मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ बारिश होने की संभावना है जबकि शेष जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, एक व दो मई को भी पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी।

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है , उत्तराखंड में वीर अधिकतम तापमान पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है राज्य के मैदानी इलाकों में तेज लू का प्रकोप जारी है यहां कोई राहत नहीं मिलने के बावजूद राज्य के पांच पर्वतीय जिलों के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हो सकती है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ ओले/बिजली गिरने की संभावना को लेकर चेतावनी भी जारी की है।

इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश में वृद्धि का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 30 अप्रैल व एक मई को पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि, बिजली चमकने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट है। एक मई को राज्य में एक ओर पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम क्षेत्र से प्रभावी होने की पूर्वानुमान लगाया गया है।

दिन के समय सतही हवाएं तेज और तेज चलने की संभावना है। राजधानी देहरादून में दोपहर/शाम के समय मुख्य रूप से साफ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इस बीच, हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में भी अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है, मैदानी इलाकों में मौसम गर्म रहता है जबकि पहाड़ों में मौसम मैदानी इलाकों की तुलना में काफी ठंडा रहता है।

गुरुवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान देहरादून में क्रमश: 38.8 डिग्री सेल्सियस और 20.3 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 38.9 डिग्री सेल्सियस और 17.9 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 29 डिग्री सेल्सियस और 14.6 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में क्रमश: 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा

related posts

Leave a Comment

Share